Blog

ऐप्रिशिएसन व्यक्ति की शक्ति को पांच गुना बढ़ा देता है-विक्रम मस्ताल शर्मा

जैन श्वेतांबर समाज में सामूहिक क्षमापना एवं पुरस्कार वितरण

एप्रिशिएशन व्यक्ति की शक्ति को पांच गुना बढ़ा देता है: विक्रम मस्ताल शर्मा

– जैन श्वेताम्बर समाज में पुरस्कार वितरण एवं सामूहिक क्षमापना कार्यक्रम आयोजित।

सीहोर। जैन समाज में क्षमा और तपस्या का अत्यधिक महत्व है। हर छोटे से छोटे कार्य के लिए धन्यवाद और अप्रिशिएट करने की परंपरा बहुत प्रशंसनीय है.
यह बात मंडी स्थित जैन श्वेतांबर मंदिर में आयोजित पुरस्कार वितरण एवं सामूहिक समापना कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए फिल्म अभिनेता एवं जनप्रतिनिधि विक्रम मस्ताल शर्मा ने कही। श्री शर्मा ने कहा कि कोई व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में अच्छा कार्य करता है और उसे कार्य के बदले में समाज द्वारा उसकी प्रशंसा अप्रिशिएसन से आदमी की कार्य क्षमता पांच गुणा बढ़ जाती है।
कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित जिला कांग्रेस के संगठन मंत्री गणेश तिवारी ने कहा कि जैन समाज में जो आहार नियंत्रण एवं नियमित जीवनचार्य है वह व्यक्ति के स्वस्थ रहने के लिए बहुत ही उपयोगी है। श्री तिवारी ने कहा कि नवकार मंत्र के चमत्कार को मैंने अपने जीवन में प्रत्यक्ष अनुभव किया है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर के समाजसेवी अखिलेश राय ने महावीर स्वामी के सिद्धांतों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अहिंसा की जीवन शैली सभी को अपनाना चाहिए। आपने कहा कि सही मायने राजनीति भी सेवा का ही माध्यम होना चाहिए ।
श्वेतांबर जैन समाज के वार्षिक पर्यूषण पर्व के समापन अवसर पर पर्व के दौरान तपस्या करने वालों एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का सम्मान तथा सामूहिक क्षमापना कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समाज के द्वारा पर्व के दौरान आठ उपवास, तीन उपवास, बच्चों द्वारा प्रथम उपवास, कल्पसूत्र वाचन, आरती की थाली सजाओ प्रतियोगिता, भगवान की अंग रचना मंदिर की सजावट, सेवा पूजा की सभी गतिविधियों में भाग लेने वाले श्रावक एवं श्राविकांओं का सम्मान किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत में मंडी क्षेत्र में भगवान की शोभयात्रा निकाली गई। चल समारोह का समापन मंडी स्थित श्री शांतिनाथ मंदिर में हुआ, जहां आमंत्रित अतिथियों की उपस्थिति में पर्व के दौरान तपस्या करने वाले तपस्वियों का सम्मान एवं पुरस्कार वितरण संपन्न हुआ। सामूहिक क्षमापना एवं आभार प्रदर्शन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Related Articles

Back to top button